हैलो दोस्तों, स्वागत है मेरी इस ब्लॉग में आज हम बात करेंगे की क्या वैज्ञानिक मंगल ग्रह में जाने के लिए तैयार है और हम मानवों ने इतनी तरक्की कर ली है की हम अपने पड़ोसी ग्रह मंगल में जा सकते है.


आप में से बहुत सारे लोगो का मानना होगा की YES हम मंगल ग्रह में जा सकते है, और दूसरी तरफ बहुत सारे लोग यह सोचते होंगे की NO अभी हम मंगल ग्रह में जाने के काबिल नहीं हुए है।

पर मैं आपको बता दू की आप दोनों लोग अपनी अपनी जगह एक दम सही है, हां ये सच है की हम इंसानो ने ऐसा यान बना लिया है जिससे हम ६ महीने में ही मंगल ग्रह में जा सकते है पर वैज्ञानिक जा नहीं रहे है, उसके उसके पीछे बहुत सारे कारण है, उनमे से ५ मुख्य कारण मैं आप लोगो के साथ शेयर करुगा. 

Image Credit: https://aajtak.intoday.in/story/mangal-grah-upay-tpra-1-963136.html


मंगल ग्रह में अभी ना जाने के 5 कारण इस प्रकार है



Reason no 1:-  वही ५० साल पुराने राकेट और वही टेक्नोलॉजी का उपयोग करना. जी है अपने बिलकुल सही सुना आज भी शुरुआत में बने पुराने रॉकेटों का उपयोग स्पेस मिशन्स के लिए किया जाता है, इसको १० भागो में बात जाए तो ९ भागो केवल ईधन होता है बाकि बचे १ भाग में इंसानो के रहने की व्यवस्था की जाती है।


Reason no 2:-  गुरुत्वाकर्षण बल काम होने की वजह से बहुत साड़ी बीमारियों का हो जाना जैसे; "आखो से काम दिखाई देना" "हड्डियों का बहुत हद तक कमजोर हो जाना" और "मासपेशियो का सही से काम ना करना" आदि बीमारिया बिना गुरुत्वाकर्षण और कम गुरुत्वाकर्षण की वजह से होती है।


Reason no 3:-   मैंने आपको पहले ही बता दिया है की केवल 10वे भाग में ही इंसानो को अंतरिक्ष में ले जाने की व्यवस्था होती है तो 4 से 5 सालो के लिए 3 से 4 वैज्ञानिको के लिए खाना ले जाना कैसे संभव हो सकता है।

Reason no 4:-  मंगल ग्रह में उतरना, हां अपने बिलकुल सही सुना मंगल ग्रह में उतरना एक बहुत बड़ी समस्या है क्योकि मंगल ग्रह का वायुमंडल बहुत पतला है पृथ्वी के आपेछा जिस कारण ३ में से १ यान ही सही तरीके से मंगल ग्रह में उतने में कामयाब हो पता है बाकी वायुमंडल में ही नस्ट हो जाते है।


Reason no 5:-  वापिस पृथ्वी में में नहीं आया जा सकता क्योकि हमारे पास केवल जाने का ईधन होगा वापिस आने का नहीं।

है तो दोस्तों ये थे ५ कारण जिसके वजह से अभी वैज्ञानिक मंगल ग्रह में अभी नहीं जा रहे है पर अभी भी हमारे वैज्ञानिक पुरे तरीको से लगे हुए है और २०३१ तक वो लोग मंगल मिशन करने वाले है। है तो दोस्तों आपको ये साड़ी जानकारिया कैसी लगी आपका क्या सोचना है इसके बारे में अपनी राय हमें कमेंट में बताये और इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमें Subcribe करे।